-->

What is Debenture? डिबेंचर क्या होता है?

What is Debenture? डिबेंचर क्या होता है?

डिबेंचर एक मध्यम से लंबी अवधि के ऋण साधन हैं, जिनका उपयोग बड़ी कंपनियों द्वारा ब्याज की निश्चित दर पर पैसा उधार लेने के लिए किया जाता है। कानूनी रूप से "डिबेंचर" शब्द को मूल रूप से एक दस्तावेज के रूप में संदर्भित किया जाता है जो या तो एक ऋण बनाता है या इसे स्वीकार करता है, लेकिन कुछ देशों में अब इस शब्द का इस्तेमाल परस्पर बंधन, ऋण स्टॉक या नोट के साथ किया जाता है। इस तरह एक डिबेंचर ऋण के प्रमाण पत्र या एक ऋण बांड की तरह है जो इस तथ्य को दर्शाता है कि कंपनी ब्याज के लिए एक निर्दिष्ट राशि का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। यद्यपि डिबेंचर द्वारा उठाया गया पैसा कंपनी की पूंजी संरचना का एक हिस्सा बन जाता है, लेकिन यह शेयर पूंजी नहीं बनती है। वरिष्ठ डिबेंचर अधीनस्थ डिबेंचर से पहले भुगतान किया जाता है, और इन श्रेणियों के लिए जोखिम और अदायगी की अलग-अलग दरें हैं।
loading...
डिबेंचर धारक द्वारा स्वतंत्र रूप से हस्तांतरणीय हैं। डिबेंचर धारकों को कंपनी के शेयरधारकों की सामान्य बैठकों में वोट देने का कोई अधिकार नहीं है, लेकिन उनके पास अलग बैठकें या वोट हो सकते हैं जैसे। डिबेंचर से जुड़े अधिकारों में बदलाव पर। उन्हें दिया गया ब्याज कंपनी के वित्तीय वक्तव्यों में लाभ के खिलाफ एक आरोप है।

"डिबेंचर" शब्द निश्चित से अधिक वर्णनात्मक है। डिबेंचर के लिए एक सटीक और सभी तरह की परिभाषा मायावी साबित हुई है। अंग्रेजी वाणिज्यिक न्यायाधीश, लॉर्ड लिंडले ने एक मामले में उल्लेखनीय टिप्पणी की: "अब, 'डिबेंचर' का सही अर्थ क्या है, मुझे नहीं पता। मुझे इसकी कोई सटीक परिभाषा कहीं नहीं मिलती। हम जानते हैं कि विभिन्न प्रकार के होते हैं। उपकरणों को आमतौर पर डिबेंचर कहते हैं। "

What is Debenture? डिबेंचर क्या होता है?
What is Debenture? डिबेंचर क्या होता है?

Show More Show Less